Skip to main content

"चार्ली चैप्लिन" की प्रेरणादायक जीवनी।


"चार्ली चैप्लिन" की प्रेरणादायक जीवनी।

चार्ली चैपलिन को भला आज कौन नहीं जानता। हास्य तथा संगीत की दुनिया में विशेष स्थान बनाने वाले तथा लोगों के दिलों में राज करने वाले चार्ली चैप्लिन एक महान व्यक्तित्व थे। चार्ली चैप्लिन का जन्म 16 अप्रैल 1989 को इंग्लैंड के कैनिंग्टन नामक गांव में हुआ था। उनकी माता का नाम हन्ना चैपलिन तथा पिता का नाम चार्ल्स चैप्लिन था।
"चार्ली चैप्लिन" की प्रेरणादायक जीवनी।

उनके पिता पेशे से एक संगीतकार थे तथा वे नाटकों में भी भाग लेते थे। अभिनय ही उनकी आय का प्रमुख स्रोत था। अभिनय की दुनिया में उनका नाम जैसे ही विख्यात होने लगा उनकी मृत्यु हो गयी। उस समय चार्ली वाल्यावस्था में थे। पिता की मृत्यु के बाद परिवार को चलाना काफी मुश्किल हो गया। हालांकि उनकी माता भी एक संगीतकार थीं। परंतु उनकी कमाई इतनी नहीं थी कि वह अपने घर का खर्चा वहन कर सकें। हालात कुछ इस कदर हो गए थे कि शाम का खाना भी दुर्लभ होने लगा। इस तरह चार्ली का बचपन काफी मुश्किलों के साथ बीता। वे गांव की गलियों में यहां-वहां घूमा करते थे जो उन्हें काफी पसंद थीं। उनके दोस्त बताते हैं कि एक बार वह इंग्लैंड की गलियों में घूम रहे थे तब उन्होंने अस्पताल की उस खिड़की को देखा जहां उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। यह देखकर उन्होंने कहा कि यह वही खिड़की है जहां मैंने अपने पिता की मृत्यु देखी है। आज वहां कोई मृत्यु को प्राप्त हो रहा है।


वह पैसे कमाने के लिए थिएटरों के बाहर आने वाले लोगों की कारों का गेट खोला करते थे, और सामान यहां से वहां पहुंचाया करते थे, जिससे उन्हें कुछ आमदनी हो जाती थी। इसके बाद उन्होंने नाई की भी दुकान पर काम किया। उन्होंने कभी यह सब काम करते हुए शर्म नहीं माना। फिर उसके बाद वह अपनी दोस्तों की जूता-चप्पल की दुकान में बैठने लगे। दोस्त बताते हैं कि चार्ली दुकान में आने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार के कृत्य कर काफी हंसाया करते थे। जिससे ग्राहक बहुत खुश रहते थे।

जब वे 13 वर्ष के थे तब उन्होंने एक बुजुर्ग को "हारमोनियम" के साथ गाते हुई देखा। वह उस समय का सबसे प्रचलित गीत था। यह गीत सुनकर वह उस गीत में इस तरह लीन हो गया कि वह पूरा दिन उसी गाने को गुनगुनाता रहता। यही वह मोड़ था जिसने उसे संगीत की ओर धकेला।

एक बार वह थिएटर में कुछ गड़बड़ी हो जाने के कारण वह गुस्साए लोगों को शांत कराने में सफल हुआ और उन्हें हंसाने में भी सफल हुआ। तभी से लोगों ने यह मानना शुरू कर दिया कि उनके भी गुण उनके माता पिता के समान हैं। और वह आगे चलकर एक महान कॉमेडियन और अभिनायक बनेंगे।
इंग्लैंड की एक गली में एक बुड्ढा रहता था। जो अपने अंगों के विचित्रता के कारण अजीब तरह से चला करता था। उनके चलने का तरीका देखकर चार्ली अत्यंत खुश हो जातें और उसी तरह चलने का प्रयास भी करने लगते। ऐसा करने पर कई बार उन्हें अपनी मां से डांट भी सुननी पड़ी। लेकिन वह उस बुजुर्ग की नकल करने का अभ्यास करते रहे अंततः वह ऐसा करने में सफल हुए और वह इसके बाद लोगों को सामने उसी बुड्ढे की तरह चलने का अभिनय करने लगे जिसे देखकर सभी लोग काफी खुश हो जाते थे।

उन्होंने 15 वर्ष की उम्र में एक गायन बैंड बनाया जिसका नाम उन्होंने "हाइमस्मिथ हार्न पाइपर्स " रखा। जिसमें चार्ली चैप्लिन और कुछ लड़के थे। उस बैंड को बनाने के बाद कुछ ही लोग उनका अभिनय देखने और सुनने आते कुछ समय बाद बैंड बंद हो गया। उसके बाद उन्होंने "लंका शायर के 8 लड़के" नामक नृत्य मंडली में काम करना शुरू कर दिया इसमें काम करते हुए उन्हें काफी ख्याति प्राप्त हुई उन्होंने अपने अभिनय से लोगों को खूब हंसाया।

 उन्हें एक बार अभिनय के लिए चैनल आइसलैंड जाना था पर दुर्भाग्य से वहां ज्यादातर लोग अंग्रेजी नहीं समझते थे। पहले तो वे काफी निराश हुए इसके बाद उन्होंने सोचा कि इसके लिए कुछ ना कुछ रास्ता तो निकालना ही होगा। उन्होंने निर्णय लिया कि वह मूक अभिनय करेंगे। उनका यह निर्णय उनके लिए काफी अच्छा रहा लोगों ने उन्हें बहुत पसंद किया। और तालियों की गड़गड़ाहट ने उन्हें आंगे भी मूक अभिनय करने के लिए और भी ज्यादा उत्साहित किया। परिणामस्वरुप उन्होंने मूक अभिनय को ही अपना अभिनय बना लिया। जिसमें वे काफी सफल हुई और दुनिया में विख्यात होने लगे। लोगों ने उनके अभिनय को खूब सराहा इसके बाद उन्होंने Mildred नामक युवती से शादी कर ली। उनका वैवाहिक जीवन काफी सुखमय चल रहा था। लेकिन 2 सालों के बाद  चलते दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया और दोनों का तलाक हो गया।
चार्ली अपना ध्यान अपनी अभिनय की ऊपर लगाते रहे और कुछ समय बाद उन्होंने अपनी खुद का फिल्म उद्योग स्थापित कर लिया। अपने अभिनय को लेकर चार्ली कहते हैं कि "मैंने यह अनुभव किया कि मैं लोगों में से एक व्यक्ति हूं और मेरा शरीर कर्मों द्वारा उसे प्रसन्न करना चाहता है, जब मैं कोई काम करता हूं तो भूल जाता हूं कि मैं कोई एक्टर हूं। बल्कि मैं अपने मन में यह बिठा लेता हूं कि मैं वह आदमी हूं जिसे कंपनी और चार्ली प्रसन्न करना चाहते हैं। जब मेरी यह धारणा गहरी हो गई उस समय मेरी आत्मा मेरे अच्छे और बुरे कर्मों का जनता की तरह मुझे बताती थी, जो हंसी मजाक मुझे अच्छे लगते थे जनता को भी अच्छे लगते"
"मैंने जब-जब यह सोचकर कार्य किया है तब तब मुझे पूर्ण सफलता मिली है। "
इस प्रकार चार्ली चैपलिन ने अनेक कठिनाइयों का सामना करते हुए अपने इस दुनिया को एक सफल अभिनेता तथा कमेडियम दिया। आज तमाम दुनिया में लोग इनकी प्रशंसा करते नहीं थकते। चार्ली चैप्लिन एक महान व्यक्ति थें। उनकी महानता के पीछे का सबसे बड़ा कारण था, उनकी मेहनत, लगन तथा धैर्य। जिसके दम पर उन्होंने सफलता प्राप्त की।
मुझे आशा है कि आप भी चार्ली चैप्लिन की तरह कभी ना रुकते हुए अपने जीवन में कठिन संघर्ष करके अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।
आपको आज चार्ली चैप्लिन की जीवनी पढ़कर जरूर प्रेरणा मिली होगी।
धन्यवाद!

Comments

  1. Very nice article sir mujhe Chaplin ji ke jivan se kaafi prerana Mili
    Thanks sir.

    ReplyDelete
  2. Aapko bahut bahut dhanyabad aap isi tarah hamse Jude rahiye aur hamara manobal badhate rahiye.
    Dhanyabad.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुप्रसिद्ध अनमोल विचार।

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुप्रसिद्ध अनमोल विचार।  अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी में हुआ था। उनके पिता का नाम हरमन आइंस्टीन  तथा माता का नाम पोलिन कोच था। अल्बर्ट आइंस्टीन एक महान वैज्ञानिक थे। उन्हें वर्ष 1921 का नोबल पुरस्कार भी दिया गया था। उनका सापेक्षता का सिद्धांत आज पूरी दुनिआ में प्रसिद्ध है। दुनिया उन्हें जीनियस के नाम से भी जानती हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपने भौतिकी के नियमों से सारी दुनिया में ख्याति प्राप्त की थी। Albert Einstein anmol vichar अल्बर्ट आइंस्टीन के प्रसिद्ध अनमोल विचार यदि मानव जाति को जीवित रखना है तो हमें बिल्कुल नई सोच की आवश्यकता होगी। सफल व्यक्ति बनने का प्रयास मत करें बल्कि सिद्धांतों वाला व्यक्ति बनने का प्रयत्न करें। हर कोई जीनियस है, लेकिन यदि आप मछली को उसके पेड़ पर चढ़ने की योग्यता से आंकेंगे तो वह अपना सारा जीवन यह समझकर बिता देगी कि वह मूर्ख है। जिंदगी साइकिल चलाने की तरह है, आपको बैलेंस बनाए रखने के लिए चलते ही रहना होगा। कोई भी समस्या चेतना के उस स्तर पर रहकर नहीं हल की जा सकती है, जिस पर वह

क्या है इन चिकित्सा पद्धितियों का रहस्य।

हमारे देश में आज भी रोग हो जाने पर झाड़-फूंक का सहारा लिया जाता है। और ज्यादातर लोग इससे ठीक भी हो जाते है। यह वाकई रहस्यमई है। पाठकों आज हम इस तरह की एक रहस्यमई चिकित्सा पद्धति का विश्लेषण करेंगे । पहली है हाथों के स्पर्श से बीमारियों को ठीक करना तथा दूसरी बायोफीडबैक सिस्टम। आज इन दोनों पद्धतियों से करोड़ों लोगों के रोग दूर किए जा चुके हैं। यह दोनों पद्धतियां झाड़-फूंक से भी कहीं ज्यादा रहस्यमई हैं। यदि इन्हें चिकित्सा पद्धतियों का भेद जाने दिया गया तब आयुर्विज्ञान अपने सातवें आसमान में होगा और चिकित्सा के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व क्रांति देखने में आएगी। 1971 में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में नर्सिंग की महिला प्रोफेस र  डॉ डोलोरस क्रीगर ने पूर्वी देशों की यात्रा की और विभिन्न प्रकार के धर्मों का अध्ययन किया। और पाया कि हिंदू धर्म में जिसे "प्राण" कहां गया है वह मानव रक्त में उपस्थित हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणिकाओं से काफी ज्यादा समानता रखता है। हिंदू धर्म में बताया गया है कि प्राण मानव के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि ऑक्सीजन का एक अणु। उसी समय जुस्ता स्मिथ जो कि अम

आकाश नीला क्यों दिखाई देता है। Aakash nila kyon dikhai deta hi.

हमे आकाश नीला क्यों दिखता है? क्या आपने भी कभी सोचा है कि आखिर ये आकाश हमें  नीला(blue) क्यों दिखता है। यदि हां तो मैं आपको बताऊंगा की आखिर ऐसा क्यों होता है। Sky blue आकाश नीला दिखने का कारण- दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा कि प्रकाश 7 (seven) रंगों से मिलकर बना होता है जो हैं- बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल। उसी प्रकार सूर्य से निकलने वाला प्रकाश भी 7 रंगों से मिलकर बना होता है। Sky blue अब बात आती है प्रकाश के व्यवहार की तो प्रकाश कई तरह के व्यवहार प्रदर्शित करता है जैसे- परावर्तन(reflection), अपवर्तन(refraction), विवर्तन (diffraction) तथा प्रकीर्णन( dispertion) आदि। चलिए अब जानते हैं कि आखिर प्रकीर्णन है क्या? दोस्तो प्रकीर्णन प्रकाश का एक महत्वूर्ण गुण है, आइए प्रकीर्णन को परिभाषित करते हैं। "प्रकाश का अत्यंत सूक्ष्म कणों से टकराकर बिखर जाना प्रकाश का प्रकीर्णन कहलाता है"। दोस्तों अब हमने प्रकाश के प्रकीर्णन को समझ ही लिया है तो अब हम बात कर लेते हैं, सूर्य प्रकाश में प्रकीर्णन की। सूर्य के प्रकाश के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है।