Skip to main content

डॉ. अब्दुल कलाम के अनमोल विचार जो आपको प्रेरणा से भर देंगे।


डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था। उनका पूरा नाम आबुल पकिर जैनुल आबेदीन अब्दुल कलाम था। उनके पिता का नाम अबुल पाकिर जैनुल आबेदीन था, जो एक नाविक थे तथा माता आशिअम्मा  एक गृहिणी थीं। डॉक्टर अब्दुल कलाम को भारत का "मिसाइल मैन" के नाम से भी जाना जाता है। आप एक उत्कृष्ट वैज्ञानिक, अभियंता और इंजीनियर थे। आपने इसरो(ISRO), डीआरडीओ(DRDO) आदि उत्कृष्ट संस्थानों में कई वर्षों तक व्यवस्थापक के रूप में कार्यभार संभाला। आपका मिसाइल विकाश कार्यक्रम के क्षेत्र में योगदान अद्वितीय है। आप कई वर्षों से युवाओं के प्रेरणास्रोत बने हुए हैं। आपने पृथ्वी, अग्नि जैसे मिसालों के निर्माण किया। 


डॉ. अब्दुल कलाम के अनमोल विचार जो आपको प्रेरणा से भर देंगे।


कलाम के प्रेरणादायक अनमोल विचार। 
सफलता की कहानियां मत पढ़ो उससे आपको केवल एक संदेश मात्र मिलेगा, बल्कि असफलता की कहानियां पढ़ो जिससे आपको सफल होने के बेहतरीन आइडियाज मिलेंगे।


शिखर तक पहुंचने के लिए ताकत की आवश्यकता होती है, चाहे वह माउंट एवरेस्ट का शिखर हो या आपके जीवन का।


इससे पहले कि सपने सच हों आपको सपने देखने होंगे।


एक मूर्ख जीनियस बन सकता है, यदि वह समझे कि वह मूर्ख है। लेकिन एक जीनियस मूर्ख बन सकता है, यदि वह समझे कि वह एक जीनियस है। 


महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पूरे होते हैं।


बारिश होने पर सभी पक्षी आसरा ढूंढते हैं और सबसे अलग बाज उन्ही बादलों से ऊपर उड़ता है। समस्याएं तो सभी के सामने आती हैं, लेकिन फर्क इस बात का पड़ता है कि आप उनका सामना कैसे करते हैं।


इंतजार करने वालों को सिर्फ उतना ही मिलता है, जितना कोशिश करने वाले छोड़ दिया करते हैं।


कृत्रिम सुख की बजाय उपलब्धियों के पीछे समर्पित रहिए।


आकाश की तरफ गौर कीजिए, हम अकेले नहीं हैं सारा ब्रह्मांड हमारे लिए अनुकूल है, यह सपने देखने और मेहनत करने वालों के लिए उन्हें प्रतिफल देने की साजिश करता है।


एक महान लक्ष्य बनाया जाए, ज्ञानार्जन किया जाए, कड़ी मेहनत की जाए और दृढ़ रहा जाए। यदि आप इन चार बातों का पालन करते हैं तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।


आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत असफलता नामक बीमारी को मारने की सबसे विश्वसनीय दवा है, यह आपको सफलता की ओर ले जाती है।


मुझे समुद्र से प्रेम है।


एक अच्छी पुस्तक हजार दोस्तों के बराबर होती है, जबकि एक अच्छा दोस्त एक लाइब्रेरी के बराबर होता है।


जिंदगी और समय इस दुनिया के सबसे बड़े अध्यापक हैं। जिंदगी हमें समय का सही उपयोग करना सिखाती है, इसके साथ समय हमें जिंदगी की उपयोगिता बताता है।


छोटा लक्ष्य अपराध है।


भगवान ने हमारे मस्तिष्क और व्यक्तित्व में असीमित क्षमताएं दी हैं, ईश्वर की प्रार्थना इन शक्तियों का विकसित करने में मदद करती हैं।


जब आपके हस्ताक्षर, ऑटोग्राफ में बदल जाएं तो यही सफलता की निशानी है।


देश का सबसे अच्छा दिमाग क्लास रूम की अंतिम बेंच पर मिल सकता है।


कोई भी हमारा आदर नहीं करेगा जब तक हम स्वतंत्र नहीं हैं।


कठिनाइयां आवश्यक है क्योंकि इनके बिना आप सफलता का आनंद नहीं उठा सकते।


भविष्य में सफलता पाने के लिए रचनात्मकता सबसे महत्वपूर्ण है। और प्राथमिक शिक्षा वह समय है जब शिक्षक-गण बच्चों में रचनात्मकता ला सकते हैं।


पक्षी अपने ही जीवन और प्रेरणा द्वारा संचालित हुए होते हैं।


किसी विद्यार्थी की सबसे जरूरी विशेषताओं में से एक है; प्रश्न पूछना। विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने से मत रोकिए।


मैं एक पायलट से अधिक और कुछ भी नहीं बनना चाहता था पर शायद तकदीर ने कुछ और ही प्लान कर रखा था।


क्या हम यह नहीं जानते कि आत्म निर्भरता के साथ ही आत्म सम्मान दस्तक देता है।


मुझे इस बात का पक्का यकीन है कि, जब तक किसी ने नाकामयाबी की कड़वी गोली ना खाई हो, वह व्यक्ति कामयाबी के लिए पर्याप्त महत्वाकांक्षा नहीं रख सकता।


अगर सूरज की तरह चमकना है तो सूरज की तरह जलना होगा।


मेरा नजरिया है कि हम जवानी के समय अधिक आशावादी और कल्पनाशील होते हैं। और दूसरे से ज्यादा प्रभावित नहीं होते।


विज्ञान मानवता के लिए सबसे खूबसूरत तोहफों मैं से एक है, हमें इसे बिगड़ने नहीं देना चाहिए।


महान शिक्षक ज्ञान, जुनून और करुणा से बने होते हैं।


भगवान केवल उन्हीं की मदद करते हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं।


युद्ध किसी भी समस्या का स्थाई हल नहीं है।


हमें चाहिए कि हम युवाओं को नौकरी चाहने वालों की बजाए नौकरी देने वाला बनाएं।


कोई भी राष्ट्र जो हथियार युक्त देशों से घिरा हो तो उसे भी हथियार युक्त होना होगा। 


हमें समस्याओं से कभी नहीं हारना चाहिए और ना ही प्रयत्न करना छोड़ना चाहिए।


अपने लक्ष्य में कामयाब होने के लिए एकत्रित होकर निष्ठावान होना होगा।


आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते पर अपनी आदतें जरूर बदल सकते हैं, विश्वास कीजिए आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देंगी।


मैं इस बात को स्वीकार करता था कि मैं कुछ चीजें नहीं कर सकता।


उत्कृष्टता कोई दुर्घटना नहीं बल्कि लगातार चलने वाली प्रक्रिया है।


कविता असीमित खुशी या गहरे गम से निकली होती है।

अंग्रेजी हमारे लिए आवश्यक है, क्योंकि वर्तमान में विज्ञान के सभी मूलभूत कार्य अंग्रेजी में होते हैं। मुझे विश्वास है कि अगले कुछ ही दशकों में विज्ञान के मूल कार्य हिंदी में उपलब्ध होंगे तब हम जापान की तरह ही आगे बढ़ेंगे।

दोस्तों आपको कलाम जी का कौन सा प्रेरणादायक विचार सबसे अच्छा लगा हमें एक बार कमेंट में जरूर बताएं।
यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया अपने दोस्तों और करीबियों को भी शेयर करें।
धन्यवाद !

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुप्रसिद्ध अनमोल विचार।

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुप्रसिद्ध अनमोल विचार।  अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी में हुआ था। उनके पिता का नाम हरमन आइंस्टीन  तथा माता का नाम पोलिन कोच था। अल्बर्ट आइंस्टीन एक महान वैज्ञानिक थे। उन्हें वर्ष 1921 का नोबल पुरस्कार भी दिया गया था। उनका सापेक्षता का सिद्धांत आज पूरी दुनिआ में प्रसिद्ध है। दुनिया उन्हें जीनियस के नाम से भी जानती हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपने भौतिकी के नियमों से सारी दुनिया में ख्याति प्राप्त की थी। Albert Einstein anmol vichar अल्बर्ट आइंस्टीन के प्रसिद्ध अनमोल विचार यदि मानव जाति को जीवित रखना है तो हमें बिल्कुल नई सोच की आवश्यकता होगी। सफल व्यक्ति बनने का प्रयास मत करें बल्कि सिद्धांतों वाला व्यक्ति बनने का प्रयत्न करें। हर कोई जीनियस है, लेकिन यदि आप मछली को उसके पेड़ पर चढ़ने की योग्यता से आंकेंगे तो वह अपना सारा जीवन यह समझकर बिता देगी कि वह मूर्ख है। जिंदगी साइकिल चलाने की तरह है, आपको बैलेंस बनाए रखने के लिए चलते ही रहना होगा। कोई भी समस्या चेतना के उस स्तर पर रहकर नहीं हल की जा सकती है, जिस पर वह

क्या है इन चिकित्सा पद्धितियों का रहस्य।

हमारे देश में आज भी रोग हो जाने पर झाड़-फूंक का सहारा लिया जाता है। और ज्यादातर लोग इससे ठीक भी हो जाते है। यह वाकई रहस्यमई है। पाठकों आज हम इस तरह की एक रहस्यमई चिकित्सा पद्धति का विश्लेषण करेंगे । पहली है हाथों के स्पर्श से बीमारियों को ठीक करना तथा दूसरी बायोफीडबैक सिस्टम। आज इन दोनों पद्धतियों से करोड़ों लोगों के रोग दूर किए जा चुके हैं। यह दोनों पद्धतियां झाड़-फूंक से भी कहीं ज्यादा रहस्यमई हैं। यदि इन्हें चिकित्सा पद्धतियों का भेद जाने दिया गया तब आयुर्विज्ञान अपने सातवें आसमान में होगा और चिकित्सा के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व क्रांति देखने में आएगी। 1971 में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में नर्सिंग की महिला प्रोफेस र  डॉ डोलोरस क्रीगर ने पूर्वी देशों की यात्रा की और विभिन्न प्रकार के धर्मों का अध्ययन किया। और पाया कि हिंदू धर्म में जिसे "प्राण" कहां गया है वह मानव रक्त में उपस्थित हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणिकाओं से काफी ज्यादा समानता रखता है। हिंदू धर्म में बताया गया है कि प्राण मानव के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि ऑक्सीजन का एक अणु। उसी समय जुस्ता स्मिथ जो कि अम

आकाश नीला क्यों दिखाई देता है। Aakash nila kyon dikhai deta hi.

हमे आकाश नीला क्यों दिखता है? क्या आपने भी कभी सोचा है कि आखिर ये आकाश हमें  नीला(blue) क्यों दिखता है। यदि हां तो मैं आपको बताऊंगा की आखिर ऐसा क्यों होता है। Sky blue आकाश नीला दिखने का कारण- दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा कि प्रकाश 7 (seven) रंगों से मिलकर बना होता है जो हैं- बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल। उसी प्रकार सूर्य से निकलने वाला प्रकाश भी 7 रंगों से मिलकर बना होता है। Sky blue अब बात आती है प्रकाश के व्यवहार की तो प्रकाश कई तरह के व्यवहार प्रदर्शित करता है जैसे- परावर्तन(reflection), अपवर्तन(refraction), विवर्तन (diffraction) तथा प्रकीर्णन( dispertion) आदि। चलिए अब जानते हैं कि आखिर प्रकीर्णन है क्या? दोस्तो प्रकीर्णन प्रकाश का एक महत्वूर्ण गुण है, आइए प्रकीर्णन को परिभाषित करते हैं। "प्रकाश का अत्यंत सूक्ष्म कणों से टकराकर बिखर जाना प्रकाश का प्रकीर्णन कहलाता है"। दोस्तों अब हमने प्रकाश के प्रकीर्णन को समझ ही लिया है तो अब हम बात कर लेते हैं, सूर्य प्रकाश में प्रकीर्णन की। सूर्य के प्रकाश के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है।