Skip to main content

क्या है बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी।



बायोमैट्रिक्स तकनीक एक ऐसी तकनीक है जिसकी सहायता से किसी भी व्यक्ति की पहचान की जा सकती है। जैसे फिंगरप्रिंट का उपयोग करके, आंखों की रेटिना को स्कैन करके या आंखों की "आयरिश" को स्कैन करके। बात करते हैं आज से कुछ साल पहले की जब किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके हस्ताक्षर से की जाती थी। लेकिन समय के साथ हस्ताक्षर कम प्रभावी होने लगा क्योंकि एक ही व्यक्ति दूसरे व्यक्ति की तरह हस्ताक्षर कर खुद को सही प्रमाणित करने लगता। जिससे समय के साथ विकास हुआ "बायोमेट्रिक तकनीक" का। आज हम यह तकनीक हमारे जीवन के प्रत्येक हिस्सों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। आपने तो आधार कार्ड जरूर ही बनवाया होगा। आधार कार्ड बनवाते समय बायोमेट्रिक तकनीक का ही उपयोग होता है, जिसमें आपकी उंगलियों का फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाता है जो भविष्य में आपकी पहचान के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है।
क्या है बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी।


बायोमेट्रिक तकनीकी कैसे काम करती है


जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर के कुछ ऐसे अंग या हमारे कुछ ऐसे व्यवहार हैं, जो हमें अन्य सभी लोगों से पूर्णतः अलग करते हैं। जैसे:- हमारे हाथों की उंगलियों के फिंगरप्रिंट, आंखों की रेटिना तथा आयरिश अथवा हमारी आवाज, चाल-ढाल इत्यादि अन्य व्यक्तियों से पूर्णता अलग होती हैं। इन्ही डेटा को हम अपने कंप्यूटर में प्रविष्ट कराते हैं, तत्पश्चात जब हम किसी व्यक्ति की पहचान करते हैं तो उसके बायोमैट्रिक डेटा को मैच कराते हैं। यदि पहले से प्रविष्टि डेटा और लिया गया डेटा दोनों मैच करते हैं, इसका मतलब है कि वह व्यक्ति सही है और यदि लिया गया डेटा और कंप्यूटर में सुरक्षित डेटा मैच नहीं कर रहा इसका मतलब है कि व्यक्ति गलत है।
बायोमेट्रिक पहचान मुख्यतः तीन भागों में बटी हुई होती है।
पहला चरण होता है जब किसी व्यक्ति का नामांकन किया जाता है। तो पहले उसके सभी डेटाबेस जैसे आंख की रेटिना, हाथ की उंगलियों के फिंगर प्रिं आदि को स्कैन कर एक "बायोमेट्रिक टेंप्लेट" बनाया जाता है।
इसके बाद "बायोमेट्रिक टेंपलेट" को "डेटाबेस माड्युलस" में संग्रहित किया जाता है। डेटाबेस माड्यूलस में संग्रहण दूसरा चरण होता है।
तीसरा चरण होता है, "मैचर मॉड्यूलस" इसमें किसी व्यक्ति के पहले से बने हुए बायोमेट्रिक टेंपलेट से वर्तमान डेटाबेस द्वारा बने हुए बायोमेट्रिक टेंप्लेट से मैचिंग की जाती है। यदि मैचिंग सही तरीके से हो रही है इसका मतलब है व्यक्ति सही है अथवा यदि मैचिंग सही नहीं हो रही है, इसका मतलब है कि वह व्यक्ति गलत है

चलिए जानते हैं कुछ बायोमैट्रिक नमूनों के बारे में

हाथ की हथेली

 क्या है बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी।

हाथ की हथेली का उपयोग बायोमेट्रिक नमूनों के तौर पर किया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति के हाथ के हथेलियों की बनावट अलग-अलग होता है। उंगलियों की लंबाई वक्रता आदि के आधार पर हम बायोमेट्रिक नमूनों की पहचान करते हैं। भूतकाल में यह पहचान का सबसे अच्छा साधन था लेकिन कुछ दोष युक्त होने के कारण आज इसका उपयोग बहुत कम होता है


हस्ताक्षर


हम सभी की पहचान करने के लिए आज हम अक्सर ही हस्ताक्षर का प्रयोग करते हैं। यह भी कुछ दोष युक्त है इसलिए बैंकिंग इत्यादि क्षेत्रों में इसका उपयोग थोड़ा कम हुआ है।

अंगुल छाप या फिंगरप्रिंट

क्या है बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी।

आज फिंगरप्रिंट या अंगुल छाप का उपयोग पूरी दुनिया में बायोमेट्रिक नमूने के तौर पर किया जाता है। पृथ्वी पर उपस्थित सभी व्यक्तियों के उंगलियों का पैटर्न अलग अलग होता है। यह सामान्यतःसभी व्यक्तियों की उंगलियों में अलग-अलग उभारों के कारण होता है। यह बात ध्यान रखना अति आवश्यक है कि इन पेटर्नों को कभी भी परिवर्तित नहीं किया जा सकता। यहां तक कि दो जुड़वा भाइयों के पैटर्न भी अलग-अलग होती हैं।
अंगुल छाप से किसी व्यक्ति के पहचान के लिए सर्वप्रथम उसकी उंगलियों को स्कैन किया जाता है फिर उसके बाद प्राप्त डाटा के आधार पर बायोमेट्रिक टेंपलेट तैयार किए जाते हैं और पहले से उपस्थित टेंपलेट से मैच कराया जाता है इसके बाद ही सही व्यक्ति की पहचान हो पाती है।

आंखों की रेटिना

क्या है बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी।

प्रत्येक व्यक्ति की आंखों की रेटिना का पैटर्न अलग अलग होता है। यही कारण है कि आज रेटिना का उपयोग बायोमेट्रिक अभिलक्षणों की पहचान करने के लिए किया जाता है। वर्तमान में इसका उपयोग थोड़ा कम किया जा रहा है क्योंकि यह तकनीकी काफी महंगी और उपयोग में जटिल भी है।

आंखों की आईरिस

क्या है बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी।

हमारी आंखों की आइरिस से, जो की पुतली के आकार को नियंत्रित करने का कार्य करती है का पैटर्न सभी व्यक्तियों में अलग अलग होता है आंख की आयरिश का पैटर्न कभी भी बदल नहीं सकता। यहां तक कि चाहे ऑपरेशन भी क्यों ना कर दिया जाए लेकिन आयरिश का पैटर्न कभी नहीं बदलता। आयरिश स्कैनिंग काफी शुद्ध तकनीकी होती है इसमें गलती की गुंजाइश बहुत ही कम होती है
लेकिन इस तकनीकी का उपयोग महत्वपूर्ण स्थानों में ही होता है क्योंकि इसके लिए उच्च रेजोल्यूशन कैमरों की आवश्यकता होती है। इसलिए इसका उपयोग थोड़ा कम ही हो पाता है।

बायोमेट्रिक तकनीकी के कुछ खतरे।

इसका सबसे बड़ा खतरा यह है कि इसमें कभी-कभी सही उपभोक्ता को भी अस्वीकार कर दिया जाता है और कभी कभी गलत व्यक्ति को भी सही बता दिया जाता है। यह सब तकनीकी में कुछ खराबी के कारण होता है।

दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह लेख एक बार कमेंट मैं जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुप्रसिद्ध अनमोल विचार।

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुप्रसिद्ध अनमोल विचार।  अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी में हुआ था। उनके पिता का नाम हरमन आइंस्टीन  तथा माता का नाम पोलिन कोच था। अल्बर्ट आइंस्टीन एक महान वैज्ञानिक थे। उन्हें वर्ष 1921 का नोबल पुरस्कार भी दिया गया था। उनका सापेक्षता का सिद्धांत आज पूरी दुनिआ में प्रसिद्ध है। दुनिया उन्हें जीनियस के नाम से भी जानती हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपने भौतिकी के नियमों से सारी दुनिया में ख्याति प्राप्त की थी। Albert Einstein anmol vichar अल्बर्ट आइंस्टीन के प्रसिद्ध अनमोल विचार यदि मानव जाति को जीवित रखना है तो हमें बिल्कुल नई सोच की आवश्यकता होगी। सफल व्यक्ति बनने का प्रयास मत करें बल्कि सिद्धांतों वाला व्यक्ति बनने का प्रयत्न करें। हर कोई जीनियस है, लेकिन यदि आप मछली को उसके पेड़ पर चढ़ने की योग्यता से आंकेंगे तो वह अपना सारा जीवन यह समझकर बिता देगी कि वह मूर्ख है। जिंदगी साइकिल चलाने की तरह है, आपको बैलेंस बनाए रखने के लिए चलते ही रहना होगा। कोई भी समस्या चेतना के उस स्तर पर रहकर नहीं हल की जा सकती है, जिस पर वह

क्या है इन चिकित्सा पद्धितियों का रहस्य।

हमारे देश में आज भी रोग हो जाने पर झाड़-फूंक का सहारा लिया जाता है। और ज्यादातर लोग इससे ठीक भी हो जाते है। यह वाकई रहस्यमई है। पाठकों आज हम इस तरह की एक रहस्यमई चिकित्सा पद्धति का विश्लेषण करेंगे । पहली है हाथों के स्पर्श से बीमारियों को ठीक करना तथा दूसरी बायोफीडबैक सिस्टम। आज इन दोनों पद्धतियों से करोड़ों लोगों के रोग दूर किए जा चुके हैं। यह दोनों पद्धतियां झाड़-फूंक से भी कहीं ज्यादा रहस्यमई हैं। यदि इन्हें चिकित्सा पद्धतियों का भेद जाने दिया गया तब आयुर्विज्ञान अपने सातवें आसमान में होगा और चिकित्सा के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व क्रांति देखने में आएगी। 1971 में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में नर्सिंग की महिला प्रोफेस र  डॉ डोलोरस क्रीगर ने पूर्वी देशों की यात्रा की और विभिन्न प्रकार के धर्मों का अध्ययन किया। और पाया कि हिंदू धर्म में जिसे "प्राण" कहां गया है वह मानव रक्त में उपस्थित हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणिकाओं से काफी ज्यादा समानता रखता है। हिंदू धर्म में बताया गया है कि प्राण मानव के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि ऑक्सीजन का एक अणु। उसी समय जुस्ता स्मिथ जो कि अम

आकाश नीला क्यों दिखाई देता है। Aakash nila kyon dikhai deta hi.

हमे आकाश नीला क्यों दिखता है? क्या आपने भी कभी सोचा है कि आखिर ये आकाश हमें  नीला(blue) क्यों दिखता है। यदि हां तो मैं आपको बताऊंगा की आखिर ऐसा क्यों होता है। Sky blue आकाश नीला दिखने का कारण- दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा कि प्रकाश 7 (seven) रंगों से मिलकर बना होता है जो हैं- बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल। उसी प्रकार सूर्य से निकलने वाला प्रकाश भी 7 रंगों से मिलकर बना होता है। Sky blue अब बात आती है प्रकाश के व्यवहार की तो प्रकाश कई तरह के व्यवहार प्रदर्शित करता है जैसे- परावर्तन(reflection), अपवर्तन(refraction), विवर्तन (diffraction) तथा प्रकीर्णन( dispertion) आदि। चलिए अब जानते हैं कि आखिर प्रकीर्णन है क्या? दोस्तो प्रकीर्णन प्रकाश का एक महत्वूर्ण गुण है, आइए प्रकीर्णन को परिभाषित करते हैं। "प्रकाश का अत्यंत सूक्ष्म कणों से टकराकर बिखर जाना प्रकाश का प्रकीर्णन कहलाता है"। दोस्तों अब हमने प्रकाश के प्रकीर्णन को समझ ही लिया है तो अब हम बात कर लेते हैं, सूर्य प्रकाश में प्रकीर्णन की। सूर्य के प्रकाश के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है।